AMIT LEKH

Post: मेला में चोर गिरोह सक्रिय पांच दिन में 50 फोन चोरी

मेला में चोर गिरोह सक्रिय पांच दिन में 50 फोन चोरी

झारखंड का गिरोह पटना में सक्रिय

न्यूज़ डेस्क,पटना  

दिवाकर पाण्डेय

अमिट लेख

पटना (विशेष ब्यूरो) : गांधी मैदान में लगे मेलों में जाने वाले लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है। चोर बेहद सफाई से पर्स और जेब से लोगों के मोबाइल की चोरी कर ले रहे है। जब तक पीड़ित को मोबाइल चोरी होने का पता चलता है्, चोर उनसे काफी दूर निकल जाते है। गांधी मैदान थाने में पिछले पांच दिनों में मोबाइल चोरी के 50 से अधिक मामले सामने आ चुके है। सरसमेला, डिजनी लैंड समेत अन्य भीड़ वाले जगहों पर मोबाइल चोरी की घटनाएं हो रही है। दरअसल, पटना में मोबाइल चोरी करने वाला गिरोह झारखंड के साहेबगंज का है। इस गैंग में शामिल महिलाओं और बच्चों को खासतौर से मोबाइल चोरी करने का प्रशिक्षण दिया जाता है। कीमती मोबाइल पर चोरों की नजर रहती है। इधर, लगातार मोबाइल चोरी होने की घटनाओं को लेकर पुलिस तफ्तीश करने में जुटी गई है। पुलिस की टीम सर्विलांस के जरिये गिरोह के सदस्यों व सरगना तक पहुंचने की कोशिश में है। मेला व अन्य जगहों पर गिरोह के सदस्य अच्छे कपड़े पहनकर जाते हैं ताकि किसी को शक न हो। इसमें ज्यादातर महिलाएं और कम उम्र के बच्चे शामिल होते हैं। मोबाइल चोरी करने के तुरंत बाद ये उसे अपने गिरोह के दूसरे सदस्यों को दे देते है। वह मिनट भर में ही मोबाइल लेकर भाग निकलता है। मोबाइल चोर गिरोह के सरगना की कमाई लाखों रुपये में है। चोरी के एक मोबाइल के बदले वे गुर्गे को एक हजार रुपये देते हैं। जबकि खुद उस मोबाइल को चार से पांच हजार रुपये में बेच देते है। प्रत्येक दिन 10 से 15 मोबाइल की चोरी करवाकर सरगना महीने में लाखों की कमाई करता है।

इन जगहों पर भी सतर्क रहने की जरूरत

मेला के अलावा यह गिरोह सब्जी मंडी, मॉल और मार्केट में सक्रिय रहता है। पर्व-त्योहार के समय या पार्कों में भी मोबाइल चोर गैंग के सदस्य सक्रिय रहते है।

होटल में रुकते हैं गिरोह के सदस्य

पुलिस से बचने के लिये सरगना व गिरोह के अन्य सदस्य होटल में रुकते है। चोरी के मोबाइल को गुर्गे उसी जगह लाकर देते है। एक साथ ज्यादा मोबाइल इकट्ठा होने पर सरगना उसे लेकर वापस झारखंड निकल जाता है।

Recent Post