AMIT LEKH

Post: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही बिहार में फिर खुला नौकरी का पिटारा

लोकसभा चुनाव खत्म होते ही बिहार में फिर खुला नौकरी का पिटारा

विशेष ब्यूरो बिहार दिवाकर पाण्डेय की रिपोर्ट :

सीएम नीतीश ने 9888 अभ्यर्थियों को सौपा नियुक्ति-पत्र

न्यूज डेस्क, राजधानी पटना

दिवाकर पाण्डेय

– अमिट लेख
पटना, (ए.एल.न्यूज़)। लोकसभा चुनाव 2024 के समापन के बाद अब बिहार की नीतीश सरकार एक्शन में आ गयी है लिहाजा एकबार फिर नौकरी का पिटारा खुल गया है।

फोटो : अमिट लेख

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित ‘संवाद’ में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अन्तर्गत 9 हजार 8 सौ 88 अभ्यर्थियों को नियुक्ति-पत्र प्रदान किया, जिसमें 353 विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, 758 विशेष सर्वेक्षण कानूनगो, 742 विशेष सर्वेक्षण लिपिक एवं 8,035 विशेष सर्वेक्षण अमीन शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रूप से 20 तथा राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डॉ. दिलीप कुमार जायसवाल ने 5 अभ्यर्थियों को नियुक्ति-पत्र प्रदान किया। कार्यक्रम के दौरान कुल 75 अभ्यर्थियों को नियुक्ति-पत्र प्रदान किया गया। बाकी अभ्यर्थियों को सभी जिलों में प्रभारी मंत्रियों द्वारा नियुक्ति-पत्र प्रदान किया गया।

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के नवनियुक्त 9 हजार 888 पदाधिकारियों और कर्मियों को नियुक्ति-पत्र बांटने के लिए मुख्य समारोह पटना स्थित सचिवालय के संवाद कक्ष में आयोजित किया गया। इस दौरान नीतीश कुमार ने खुद अपने हाथों से अमीन और कानूनगो समेत अन्य पदों पर नियुक्त हुए कर्मियों को जॉइनिंग लेटर दिया। इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जमीन का झगड़ा आपस में होता रहता है और ये लंबे समय से चलता आ रहा है। साल 2005 से हमने करीब से देखा है, इस झगड़े में कई लोगों की जानें गई हैं, ये झगड़ा खत्म हो, इसके लिए हम शुरू से काम करते रहे। हमने विभागों को शुरू से निर्देशित किया है, काम में तेजी लाने के लिए हमने शुरू से अधिकारियों को कहा है। हालांकि, काम में थोड़ी देरी जरूरी हुई है लेकिन अब ठीक-ठाक चल रहा है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सबलोग लगे हुए हैं लेकिन हम इनसे आग्रह करते हैं कि 2025 के चुनाव से पहले ये झगड़ा बंद होना चाहिए। सारा काम पूरा हो जाना चाहिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को टास्क दिया कि सब काम जल्द से जल्द पूरा हो जाना चाहिए। उन्होंने डेडलाइन देते हुए कहा कि जुलाई 2025 तक सारा काम पूरा हो जाए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि ये बहाली हम बहुत पहले ही करना चाहते थे लेकिन देर आए दुरुस्त आए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विभाग के अधिकारी को कहा कि जल्दी से सब काम कीजिए, हम आपको हाथ जोड़ते हैं…कहिएगा तो पैर छू लें। वर्ष 2013 में एरियल फोटोग्राफी का काम शुरू किया गया। हमारी इच्छा है कि जमीन विवाद समाप्त हो और समाज में शांति का माहौल रहे। आप सभी नवनियुक्त अभ्यर्थियों से उम्मीद है कि मन लगाकर सर्वेक्षण कार्य को तेजी से पूर्ण करेंगे। अपर मुख्य सचिव और मंत्री जी से मैं कहूंगा कि जुलाई 2025 तक कार्य को पूर्ण करें। भूमि सर्वेक्षण संबंधी कार्य जितना जल्दी पूर्ण हो जाएगा तो भूमि विवाद समाप्त हो जायेगा और आपस में सभी प्रेम और भाईचारे के साथ सभी रहेंगे। उन्होंने कहा कि आज के इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी एवं जिलों के प्रभारी मंत्री भी जुड़े हुए हैं। सभी कार्यों की निगरानी करते रहें। नवनियुक्त कर्मियों को मैं अपनी शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि अपने कार्यों का निष्पादन बेहतर ढंग से करते हुए तेजी से पूर्ण करेंगे।

Recent Post