AMIT LEKH

Post: अग्नि सुरक्षा सप्ताह शहर में निकाली गई जागरुकता रैली

अग्नि सुरक्षा सप्ताह शहर में निकाली गई जागरुकता रैली

जिला ब्यूरो संतोष कुमार की रिपोर्ट :

अनुमंडल अग्निशमन पदाधिकारी बिंध्य्वासिनी राय के द्वारा 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक अग्नि सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है

न्यूज़ डेस्क, जिला सुपौल

संतोष कुमार

– अमिट लेख

सुपौल, (ब्यूरो डेस्क)। सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज नगर परिषद क्षेत्र में अनुमंडल अग्निशमन पदाधिकारी बिंध्य्वासिनी राय के द्वारा 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक अग्नि सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।

फोटो : संतोष कुमार

आज सोमवार को विजया इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के प्रचार्य अमित कुमार के द्वारा फीता काटकर जागरूकता अभियान की शुरुआत छात्र-छात्रों के साथ पहले दिन शहर में अग्नि सुरक्षा जनजागरुकता रैली निकाली गई। दमकल वाहन भी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने। जागरूकता अभियान का नेतृत्व अनुमंडल अग्निशमन पदाधिकारी विंध्यवासिनी राय ने किया। यह जागरूकता अभियान पतरघटी वार्ड नंबर 6 से मुख्य बाजार होते हुए दुर्गा मंदिर चौक,बस स्टैंड, पुरानी बैंक चौक,मेला ग्राउंड होते हुए समाप्त किया गया इस अवसर पर विभिन्न अवसरों पर अग्नि दुर्घटना में बचाव का कार्य करते हुए शहीद अग्नि शमन कर्मचारियों को श्रद्धांजलि दी गई।

छाया : अमिट लेख

जागरूकता के माध्यम से त्रिवेणीगंज अनुमंडल की जनता को अग्नि से सावधान रहने, अग्नि से बचाव एवं अग्नि दुर्घटना में क्या करें एवं क्या नहीं करें इसकी संपूर्ण जानकारी दी गई। बता दे की वर्ष 1944 में विश्व युद्ध के दौरान मुंबई बंदरगाह पर मालवाहक जहाज में गोला बारूद विस्फोटक पदार्थ लगा हुआ था जिसमें अचानक आग लग गई। सर मुंबई शहर कब उठा और चारों तरफ आज ही आग धुआं ही धुआं नजर आने लगा देखते ही देखते जहाज पर लगे विस्फोटक फूटने लगे भयानक आग की लपटे उठने लगे भयंकर आग का मुकाबला करते हुए अग्निशमन सेवा के 66 बहादुर जवानों को अपने प्राण का बलिदान देना पड़ा इस हादसे में मुंबई के विक्टोरिया डॉकयार्ड पर एक आयुध से भरे पानी जहाज में अग्निदुर्घटना हुई थी। इसमें सैकड़ों लोगों की जान चली गयी थी। अग्निशमन सेवा के जवानों के सन 1944 के बलिदान के स्मृति में सन 1968 में भारत सरकार ने पूरे देश 14 अप्रैल को अग्नि सेवा शमन दिन घोषित किया और 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक देश भर में अग्नि सेवा सप्ताह की शुरूआत किया गया। और भारत के सभी राज्य के राजधानियों में और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यालय में अग्नि सेवा सप्ताह के दौरान देश के नागरिक और विद्यार्थियों को अग्नि सुरक्षा से पूरी सभी बात की जानकारी दी जाती और जागरूकता की जाती है। तब से प्रतिवर्ष अग्नि दुर्घटना में शहीदों की याद में उन्हें श्रद्धांजलि देने एवं आम जनता को अग्निदुर्घटना के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से अग्नि सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है। इस पूरे सप्ताह में अग्निशमन विभाग द्वारा रैली, बैनर, पोस्टर, निबंध प्रतियोगिता, मॉकड्रिल आदि माध्यम से प्रचार प्रसार कर आम जनता को अग्नि सुरक्षा के प्रति जागरुक किया जा रहा है। इस दौरान मौके पर अग्निशमन विभाग के हवलदार धर्मेंद्र कुमार यादव सिपाही भोला सिंह, संतोष कुमार भारती, सौरभ कुमार, सुनील कुमार, सुलेखा कुमारी, पूजा कुमारी, आदि उपस्थित थे।

Recent Post