AMIT LEKH

Post: छः विधानसभा क्षेत्र को अपने में समेटे है लोकसभा क्षेत्र वाल्मीकिनगर

छः विधानसभा क्षेत्र को अपने में समेटे है लोकसभा क्षेत्र वाल्मीकिनगर

जिला ब्यूरो नसीम खान ” क्या” की रिपोर्ट :

वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र मे नक्सल प्रभावित 54 बूथ है संवेदनशील

नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के चलते 7 बजे सुबह से 4 बजे अपराह्न तक ही होगा मतदान

तीन स्तरीय सुरक्षा कि रहेगी व्यवस्था

न्यूज़ डेस्क, बगहा पुलिस जिला

नसीम खान “क्या”

– अमिट लेख

बगहा, (ब्यूरो डेस्क)। छठे चरण के चुनाव कि अधिसूचना जारी होने के बाद चुनाव कि तैयारी युद्ध स्तर पर जारी है, एक ओर प्रत्याशी अपने प्रचार प्रसार मे लगे हुए है वही प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करने मे जुटी हुई है ।

छः विधानसभा वाला है लोकसभा वाल्मीकिनगर :

वाल्मीकिनगर लोकसभा मे कुल 6 विधानसभा क्षेत्र है टोटल वोटर कि बात करें तो यहां 1825490 वोटर है जिसमे पुरुष वोटर 966302 और महिला वोटर 859116 है। कुल मतदान केंद्र 1829 है जिसमे 54 मतदान केंद्र नक्सल प्रभावित है जँहा चुनाव का समय सुबह 7 बजे से 4 अपराह्न तक ही रखा गया शेष सभी बूथों पर सुबह 7 बजे से 6 बजे अपराह्न तक मतदान होगा। नक्सल प्रभावित क्षेत्रो मे सुरक्षा व्यवस्था कि बात करें तो इस संबंध मे बगहा एसपी सुशांत कुमार सरोज ने बताया कि जो भी नक्सल प्रभावित क्षेत्र का बूथ है वहा पर पारामिलिट्री कि तैनाती रहेगी साथ ही एरियल सुरक्षा के लिए हेलीकाप्टर और ड्रोन से भी निगरानी रखी जाएगी इसके साथ ही विशेष दल पेट्रोलिंग मे भी लगा रहेगा। इस तरह देखा जाय तो चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कि पुख्ता व्यवस्था कि गईं है। जिससे कि लोग निर्भीक होकर अपने मतधिकार का प्रयोग करें। संवेदनशीलशील भवनो कि पूरी सुरक्षा पर प्रशासन कि नजर पहले से ही है।

छठे चरण मे होगा मतदान :

चुनाव कि प्रक्रिया कि बात करें तो 29 अप्रैल को अधिसूचना जारी हो गईं है जिसके तहत 29 अप्रैल से 6 मई तक नाम निर्देशन पात्र जमा किये जायेंगे 7 मई को नामनेशन पात्र कि संविक्षा तथा 9 मई को नाम वापसी कि अंतिम तिथि है। 25 मई को छठे चरण का मतदान होगा और 4 जून को वोटो कि गिनती होगी।

भीषण गर्मी से वोटर को हो रही परेशानी :

सभी प्रयास के वावजूद भी इस चुनाव मे वोट प्रतिशत नहीं बढ़ रहा है जो सबके लिए एक चुनौती बना हुआ है विगत 2019 लोकसभा चुनाव मे वोटर टर्न आउट प्रतिशत कि बात करें तो 60 प्रतिशत से अधिक था जिसको इस चुनाव मे हासिल करना एक बहुत बड़ा लक्ष्य बना हुआ है।

Recent Post