AMIT LEKH

Post: सुमन कुमारी पूरे ज़िले के लिए मिसाल है : जिलाधिकारी

सुमन कुमारी पूरे ज़िले के लिए मिसाल है : जिलाधिकारी

बेतिया से हमारे उप संपादक मोहन सिंह की रिपोर्ट :

सुमन कुमारी को मिला स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मान

संपादकीय डेस्क, जिला पश्चिम चम्पारण 

मोहन सिंह

– अमिट लेख

बेतिया, (ए.एल.न्यूज़)। 78 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर जब मधुमक्खी पालक सुमन कुमारी को बिहार सरकार में मंत्री जनकराम के हाथों सम्मान मिला।

साथ ही, प्रशस्ति पत्र मिला तो वह अपनी ख़ुशी को छुपा न सकी। बगाहा-2 के ग्राम सोहरिया की रहने वाली सुमन कुमारी बताती है कि जिला उद्यान कार्यालय की तरफ़ से उन्हें मुख्यमंत्री बाग़वानी मिशन योजना की तरफ़ से मधुमक्खी का बक्सा दिया गया था।

उसके बाद उन्होंने पूरी तन्मयता के साथ काम किया। कई बार उन्हें लगा कि शायद वह अच्छा नहीं कर पाएगी। उसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और दिन रात मेहनत से इस कार्य को आग बढ़ाया और परिणाम आज सबके सामने है।

सुमन कुमारी आगे बताती है कि मधुमक्खी पालन में उनका पूरा परिवार उनको सहयोग करता है। साथ ही जब भी ज़रूरत होती है तो जिला के पदाधिकारियों के द्वारा उन्हें पूरा दिशा निर्देश और गाइडेंस प्राप्त होता है। शहद उत्पादन के लिए उनको जिला कृषि विभाग से सहयोग मिला और उन्होंने इस मौक़े को परिणाम में बदल कर दिखाया है।

सुमन कुमारी बताती है कि शहद उत्पादन से उनकी आर्थिक हालात भी पहले के मुक़ाबले अच्छे हुए हैं। अपने भविष्य के योजना के बारे में वह बताती है कि इस उत्पादन को और बड़े स्तर पर ले कर जाना उनका सपना है। सम्मान मिलने के बाद उनको और भी आत्मबल मिला है जिससे कि वह अपने सपने को साकार कर पाएगी। जिलाधिकारी दिनेश कुमार राय सुमन कुमारी को बधाई देते हुए बोलते हैं कि आत्मनिर्भर होना सबसे बड़ा वरदान है। किसानी ऐसा क्षेत्र है जो आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाता है। सुमन कुमारी की सफलता पूरे ज़िले के लिए गौरव की बात है। समाज के बीच सुमन कुमारी की कहानी जाएगी तो और भी कई लोग आगे आएंगे और इस तरह के कार्य को अंजाम देकर ज़िले के साथ ही प्रदेश का नाम आगे बढ़ाने का काम करेंगे। पश्चिम चम्पारण प्राकृतिक दृष्टिकोण से भरा-पूरा जिला है। यहाँ अपार संभावनाएं है। आने वाले समय में ऐसे कई सफल इंटरप्रेन्योरशिप हम लोगों के बीच होगा। जिला प्रशासन का पूरा सहयोग पहले भी उन्हें मिला है और आगे भी उन्हें मिलेगा।

Recent Post