AMIT LEKH

Post: बेतिया के ऐतिहासिक धरोहरों का विकास करना मेरी प्राथमिकताओं में ऊपर : गरिमा

बेतिया के ऐतिहासिक धरोहरों का विकास करना मेरी प्राथमिकताओं में ऊपर : गरिमा

उप-संपादक मोहन सिंह की कलम से :

राष्ट्रीय स्तर के पर्यटन केंद्र के तौर पर बेतिया के ऐतिहासिक धरोहरों का विकास करना मेरी प्राथमिकताओं में ऊपर : गरिमा

ऐतिहासिक महाराजा हरेंद्र किशोर पुस्तकालय का मूल स्वरूप में जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण वाली 18.97 लाख की योजना का महापौर ने किया शिलान्यास

जर्जर भवन व चहारदीवारी की मरम्मती के साथ परिसर में वॉली बॉल तथा बैडमिंटन कोट बनाने के साथ महाराजा हरेंद्र किशोर की पूर्व स्थापित प्रतिमा का होगा सौंदर्यीकरण

न्यूज़ डेस्क, जिला पश्चिम चम्पारण

मोहन सिंह

– अमिट लेख

बेतिया, (विशेष रिपोर्ट)। नगर के मध्य भाग में अवस्थित ऐतिहासिक महाराजा हरेंद्र किशोर पुस्तकालय के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण की अपनी एक महत्वाकांक्षी परियोजना का शिलान्यास महापौर गरिमा देवी सिकारिया द्वारा बुधवार को किया गया।

फोटो : मोहन सिंह

इस मौके पर विशेष तौर पर उपस्थित डीईओ रजनीकांत प्रवीण ने महापौर का पुस्तकालय प्रबंध समिति सचिव के रूप में स्वागत किया। उन्होंने कहा कि आज से करीब दो माह में पूरा होने वाली इस महत्वपूर्ण योजना के बाद यहां सभी वांछित सुविधा सुलभ हो जायेगी। इस जिला स्तरीय धरोहर की सुरक्षा के और सौंदर्यीकरण के लिए महापौर की पहल के लिए पुस्तकालय प्रबंध समिति हार्दिक आभार व्यक्त करती है। वही कुल 18.97 लाख से भी अधिक की लागत वाली योजना का शुभारंभ करने के मौके पर महापौर गरिमा देवी सिकारिया ने कहा कि बेतिया राज के जमाने में नगर में निर्मित करीब दर्जनभर मंदिर और अन्य भवन आज की पीढ़ी के लिए बहुमूल्य धरोहर हैं।ऐसे धरोहरों का ऐतिहासिक, पुरातात्विक, सांस्कृतिक और पर्यटनिक महत्व है। इनका मूल स्वरूप में संरक्षण हम सब अर्थात आज के पीढ़ी की एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। मेरे सार्वजनिक जीवन में प्रवेश के साथ ऐसे कार्य मेरी प्राथमिकताओं में ऊपर रहे हैं। श्रीमती सिकारिया ने कहा कि अपने इस उद्देश्य को पूरा करने को लेकर मैंने अपनी ऐसी महत्वाकांक्षी योजनाओं को पूरा करने का अभियान मिशन मोड में शुरू कर चुकी हूं। दो दिन पहले राज ड्योढी परिसर से इसकी शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि इसमें शतत सहयोग लिए मैं अपने नगर निगम बोर्ड के एक एक सदस्य के साथ सहयोगी अधिकारियों का भी हृदय से आभारी हूं। उन्होंने बताया कि ऐतिहासिक महाराजा हरेंद्र किशोर पुस्तकालय का मूल स्वरूप को सुरक्षित रखते हुए जर्जर पड़े महाराजा पुस्तकालय भवन का जीर्णोद्धार के साथ सौंदर्यीकरण की योजना शामिल है। इसके अलावें इस केंद्रीय पुस्तकालय की पूर्व निर्मित चाहर दिवारी का जीर्णोद्धार के साथ आकर्षक लुक में नया रंग रोगन कराया जायेगा।

छाया : अमिट लेख

इसके अलावे पुस्तकालय परिसर में पूर्व से स्थापित महाराजा हरेंद्र किशोर की प्रतिमा का रमणीक लुक में सौदार्यीकरण भी शामिल है। नगर निगम महापौर ने इसके साथ ही यह भी बताया कि पुस्तकालय परिसर में वॉली बॉल तथा बैडमिंटन कोट बनाने के साथ पूरे परिसर का आकर्षक लुक में सौंदर्यीकरण करने की योजना भी आज से शुरू हो रही मेरी इस महत्वाकांक्षी योजना में शामिल है। ताकि अपने इस ऐतिहासिक बेतिया नगर निगम क्षेत्र को राष्ट्रीय स्तर के पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित और स्थापित करने का मेरा उद्देश्य पूरा हो सके। इस आयोजन का ओजस्वी संचालन महाराजा पुस्तकालय के अध्यक्ष ज्योति प्रकाश ने किया। इस मौके पर सिटी मैनेजर अरविन्द कुमार, कनीय अभियंता सुजय सुमन, कनीय अभियंता मनीष कुमार, पार्षद मनोज कुमार, इंद्रजीत यादव, दीपक कुमार के साथ इम्तियाज़ अहमद, ओबेद अहमद, सोने लाल गुप्ता, नवेंन्दु चतुर्वेदी, अनुराग चतुर्वेदी, नरेश पोद्दार, शर्मा जी, रेमी पीटर, राकेश कुमार, अनिल सर्राफ, एस एन मिश्रा आदि की उपस्थिति और सहभागिता देखी गई।

Recent Post