AMIT LEKH

Post: झमाझम बारिश के बीच पहुंचे नीतीश कुमार वाल्मीकि सभागार का किया लोकार्पण

झमाझम बारिश के बीच पहुंचे नीतीश कुमार वाल्मीकि सभागार का किया लोकार्पण

जिला ब्यूरो नसीम खान “क्या” की रिपोर्ट :

पर्यटन को मिलेगा एक नया आयाम

न्यूज़ डेस्क, बगहा पुलिस जिला 

नसीम खान “क्या”

– अमिट लेख

बगहा, (ए. एल. न्यूज़)। झमाझम बारिश के बीच आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नें बिहार के कश्मीर कहे जाने वाले वाल्मीकिनगर का दौरा किया।

फोटो : नसीम खान “क्या”

त्रिवेणी संगम तट पर बसे वाल्मीकिनगर से सीएम का ख़ास लगाव है लिहाजा सीएम नें इंडो नेपाल सीमा पर स्थित अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर और अतिथि गृह का लोकार्पण किया इसके पूर्व उन्होंने रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि को नमन क़र उनके प्रतिमा का अनावरण किया।

छाया : अमिट लेख

सीएम के साथ बिहार सरकार के मंत्री विजय चौधरी औऱ भवन निर्माण मंत्री जयंत राज़ भी मौजूद रहें। इस मौके पर चम्पारण को मिली बड़ी सौगात के बाद वाल्मीकिनगर के जेडीयू सांसद सुनील कुमार कुशवाहा नें पर्यटन को पँख लगने के साथ सरकार के इस प्रयास से इको टुरीज्म को बढ़ावा मिलने कि बात कहीं।

सांसद नें हवाई मार्ग से वाल्मीकिनगर को शीघ्र जोड़ने के लिए पीएम मोदी से मिलकर मांग करने का भरोसा दिलाया है, इतना हीं नहीं रामायण सर्किट से भी वाल्मीकिनगर को जोड़ने कि क्वायद तेज़ है। दरअसल 120 करोड़ कि लागत से बने इस अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर का शिलान्यास 6 मई 2022 को किया गया था। वहीं, लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री ने अपने दोनों उपमुख्यमंत्रियों के साथ सीएम आवास से मार्च महीने में ही आचार संहिता पूर्व वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया था। लेकिन अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को करीब से देखने औऱ निरिक्षण करने सीएम ख़ुद वाल्मीकिनगर पहुँचे औऱ इसका लोकार्पण क़र पर्यटकों के लिए यहाँ इसकी विधिवत सेवाएं आज से शुरू क़र दीं गईं हैं जो पर्यटन के क्षेत्र में मिल का पत्थर साबित होगा। इस कार्यक्रम में सीएम के साथ जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, भवन निर्माण मंत्री जयंत राज और स्थानीय सांसद, विधायक, एमएलसी के साथ संबंधित विभाग के आला अधिकारी भी मौजूद रहें। बतादें कि वाल्मीकिनगर में वर्षों से महर्षि वाल्मीकि कि प्रतिमा स्थापित करने कि मांग चल रहीं थी ताकि इसकी पहचान अंतराष्ट्रीय स्तर पर बन सकें जो अब पूरा हों गया है। बात अगर कन्वेंशन सेंटर कि करें तो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है, इस कन्वेंशन सेंटर की क्षमता 500 लोगों की है। कन्वेंशन सेंटर में बहुउद्देशीय सभागार,आधुनिक ऑडियो और वीडियो उपकरण लगाए गए हैं। पार्किंग की भी विशेष व्यवस्था की गई है। कन्वेंशन सेंटर के अलावे मुख्यमंत्री अतिथि गृह परिसर का भी सीएम द्वारा लोकार्पण किया गया, नारायणी नदी तट पर गंडक बराज के किनारे 100 कमरों का अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस अतिथि गृह का निर्माण होनें से सीएम नीतीश का सपना आज पूरा हुआ है। इससे पर्यटन नगरी वाल्मीकिनगर घूमने आने वाले पर्यटकों को ठहरने,खाने पीने औऱ भ्रमण में काफी सुविधा होगी।

Recent Post