AMIT LEKH

Post: पांच कमरों में चलता है एक से लेकर बारहवीं तक कि पढ़ाई

पांच कमरों में चलता है एक से लेकर बारहवीं तक कि पढ़ाई

हमारे चीफ ब्यूरो की बगहा पुलिस जिला से रिपोर्ट :

विद्यालय की आबंटित दो एकड़ जमीन पर है अतिक्रमण–ग्रामीण

न्यूज़ डेस्क, बगहा पुलिस जिला 

नसीम खान “क्या”

– अमिट लेख
बगहा, (चीफ ब्यूरो)। अनुमंडल के नौरंगिया थाना क्षेत्र में एक विद्यालय ऐसा है जहां महज 5 कमरों में एक से लेकर 12 रहवीं तक कि पढ़ाई कराई जा रही है। बतादें, राजकीय माध्यमिक विद्यालय नौरंगिया में महज 5 कमरों में 12 कक्षा तक की पढ़ाई होती है।

फोटो : नसीम खान ‘क्या’

विद्यालय में बच्चे खुले आसमान के नीचे और छत पर बैठ कर पढ़ाई करने को मजबूर हैं। बताया जाता है की इस विद्यालय के लिए 2 एकड़ भूमि आवंटित किया गया है। जिसके बाद उस पर ग्रामीणों ने झोपड़ी बना कर माले का झंडा टांग दिया है। जहां अतिक्रमणकारियों का कहना है की इस जमीन पर वे वर्षों से खेती करते आ रहे हैं और लगातार बंदोबस्त कराने के लिए दौड़ रहे हैं। वहीं विद्यालय के प्रधानाध्यापक का कहना है की पांच कमरों में 12 कक्षाओं की पढ़ाई किसी तरह एडजस्ट करके कराई जा रही है। जमीन पर वर्षों से अतिक्रमण है जिस वजह से भवन नहीं बन पा रहा है। बैठने की दिक्कत के कारण अधिकांश बच्चे स्कूल नहीं आते हैं।

छाया : अमिट लेख

मुखिया और स्थानीय ग्रामीणों का कहना है की 5 कमरे होने की वजह से उच्च वर्गों में पढ़ने वाले बच्चे स्कूल नहीं आते हैं। जितना जल्द हो सके प्रशासन अतिक्रमण खाली कराकर स्कूल का भवन बनाए ताकि बच्चों को मैट्रिक और इंटर की पढ़ाई के लिए दूर नहीं जाना पड़े।

Recent Post