AMIT LEKH

Post: मानव तस्करी केस की पहचान

मानव तस्करी केस की पहचान

काउंसलिंग एवं कानूनी प्रक्रिया पर एसएसबी साथियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

न्यूज़ डेस्क,मण्डल पूर्वांचल

तैयब अली चिश्ती

अमिट लेख

महराजगंज (जनपद ब्यूरो) : पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति, शाखा – निचलौल द्वारा संचालित सुरोखित शैशव कार्यक्रम के तहत एस एस बी,22 वीं बटालियन महराजगंज के आदरणीय कमांडेंट महोदय के निर्देशन एवं द्वितीय कमांडेंट महोदय के मार्गदर्शन के क्रम में एसएसबी 22 वीं बटालियन के जवानों का एक दिवसीय प्रशिक्षण बीओपी ठुठीबारी  में  सहायक कमांडेंट दिनेश चंद्र विश्वास की नेतृत्व में आयोजित हुई। जिसमे बाल कल्याण समिति महराजगंज के अध्यक्ष श्याम सिंह के द्वारा उदहारण एवं प्रेक्टिकल देते हुए मानव तस्करी केस में पीड़ित/पीड़िता के काउंसलिंग स्टेप्स के बारे में जानकारी दी गयी और मिशन वात्सल्य योजना के सन्दर्भ में दक्षता बढ़ायी गई।

कार्यक्रम समन्वयक अंकित समसन ने प्रशिक्षण का उद्देश्य बताया कि सुरक्षा एजेंसियों को क्षमतावरधन करना है। पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति के बाल संरक्षण अधिकारी श्रवण कुमार ने खेल,रोल प्ले एवं समूह चर्चा के माध्यम से बाल तस्करी, बाल श्रम,बाल विवाह, बाल यौन शौषण, बाल शोषण पर फोकस करते हुए कानूनी प्रक्रिया, किशोर न्याय (देखभाल एवं संरक्षण)अधिनियम 2015, यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम 2012 पर संक्षिप्त में क्षमता वर्धन किया। शाखा प्रभारी सिस्टर जगरानी ने पीड़ित/पीड़िता की काउंसलिंग में मित्रवत माहौल बनाने से अधिक जानकारी मिल सकती है। सिस्टर मेरीन ने सम्बंधित विभाग मानव तस्करी रोधी थाना,बाल कल्याण समिति, किशोर न्याय बोर्ड,जिला बाल संरक्षण ईकाई के बारे में बतायी। सिस्टर मर्सी ने हेल्पलाइन नंबर 1098,112,181,1903 के सन्दर्भ में जागरूक किया।

प्रशिक्षण मे सहायक कमांडेंट दिनेश चंद्र विश्वास ने इस प्रशिक्षण की प्रशंसा करते हुए क्रास बार्डर ट्रेफिकिंग पर ध्यान आकर्षित किया। बाल संरक्षण कार्यकर्ता कृष्ण मोहन ने स्वागत किया, प्रशिक्षण का संचालन बाल संरक्षण कार्यकर्ती साधना ने किया और मेनका ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। आज के एक दिवसीय प्रशिक्षण में एसएसबी22 वीं बटालियन ठुठीबारी, बरगदवा, झुलनीपुर के बीओपी से कांस्टेबल ,हेड कांस्टेबल,एएसआई,एसआई, इन्स्पेक्टर रैक के साथियों ने भागीदारी लिया।

Recent Post