AMIT LEKH

Post: नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया 

न्यूज डेस्क, सुपौल

संतोष कुमार

अमिट लेख 

सुपौल (जिला ब्यूरो) : जिले के त्रिवेणीगंज नगर परिषद क्षेत्र के अनुपलाल महाविद्यालय के सभा भवन में आज रोज मंगलवार को नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया गया। कॉलेज के प्राचार्य डॉ.जयदेव प्रसाद यादव ने नेताजी के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए कहा कि सुभाष चंद बोस का जन्म उड़ीसा के कटक में एक धनी परिवार में हुआ था। नेताजी एक होनहार छात्र थे,जिन्होंने भारतीय सिविल सेवा परीक्षा में चौथा स्थान प्राप्त किया था। 1921 में उन्होंने अपना आकर्षक आइसीएस पद छोड़ दिया और देश के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने के लिए इंग्लैंड से भारत लौट आए।

उन्होंने आजाद हिंद फौज की स्थापना की थी। नेता जी ने कहा था तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आजादी दूंगा। उन्होंने ही भारत को यह नारा दिया जिससे भारत के कई युवा वर्ग भारत से अंग्रजो को बाहर निकालने की लड़ाई लड़ने के लिए प्रेरित हुए। एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो. विद्यानंद यादव ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि नेता जी कहा था कि अब हमारी आजादी निश्चित है, परन्तु आजादी बलिदान मांग की है आप मुझे मुझे खून दो मैं आपको आजादी दूंगा। यही देश के नौजवानों में प्रेरणा फुटने वाला वाक्य था जो भारत में नही विश्व के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में अंकित किया गया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रो.अशोक कुमार, प्रो.अरुण कुमार,प्रो. सुरेंद्र प्रसाद यादव, प्रो.देवनारायण यादव, प्रो.प्रभाष कुमार, प्रो. कुलानंद यादव,राजू,गगन, एनएसएस के स्वयंसेवक-शुभम कुमार,श्वेता जैन,सौम्या कुमारी, रोशन राज,मनीषा कुमारी,प्रियंका कुमारी,आकांक्षा कुमारी,प्रिया राज, सोनी कुमारी,निशा कुमारी, सिया साह, कृष्ण अग्रवाल,नेहा कुमारी,शोभा कुमारी,सुमन कुमारी,स्मृति कुमारी,खुशबू कुमारी,पूजा कुमारी,अंजली कुमारी,जुली कुमारी,सरिता कुमारी,शबनम कुमारी, रुबी कुमारी आदि का अहम योगदान रहा।

Recent Post