AMIT LEKH

Post: गौरैया संरक्षण दिवस पर छात्र-छात्राओं को किया गया जागरूक

गौरैया संरक्षण दिवस पर छात्र-छात्राओं को किया गया जागरूक

जिला ब्यूरो नसीम खान “क्या” की रिपोर्ट :

वाल्मीकिनगर वन क्षेत्र से सटे नदी घाटी योजना उच्चतर विद्यालय में विश्व गौरैया दिवस के अवसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन वन विभाग के द्वारा किया गया

न्यूज़ डेस्क, बगहा पुलिस जिला 

नसीम खान “क्या”

– अमिट लेख

बगहा, (ब्यूरो रिपोर्ट)। बगहा के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व स्थित वन प्रमंडल 2 के वाल्मीकिनगर वन क्षेत्र से सटे नदी घाटी योजना उच्चतर विद्यालय में विश्व गौरैया दिवस के अवसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन वन विभाग के द्वारा किया गया।

फोटो : नसीम खान “क्या”

कार्यक्रम के आयोजन के अवसर पर विलुप्त हो रहे राजकिय पक्षी गौरैया चिड़िया के संरक्षण और विशेषता के बारे में बच्चों और उपस्थित ग्रामीण को जागरूक किया गया। इस मौके पर मौजूद वाल्मीकिनगर रेंजर राजकुमार पासवान ने छात्र-छात्राओं को विलुप्त हो रहे गौरैया चिड़िया के संरक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई। साथ ही बच्चों को बताया कि गौरैया कैसे पर्यावरण संरक्षण में अपनी अहम भूमिका निभाती है।

फ़ाइल फोटो : अमिट लेख

गौरैया चिड़िया आज विलोपन के कगार पर है,इसका संरक्षण जरूरी है। यह पर्यावरण संरक्षण में अहम भूमिका निभाती है। साथ ही गौरैया के लिए कृत्रिम घोंसला अपने घर पर बनाने के लिए प्रेरित किया गया, ताकि गौरैया के संरक्षण में मदद मिल सके। साथ ही बच्चों को अपने आस पड़ोस के लोगों को गौरैया चिड़िया के संरक्षण के बाबत जागरूक करने के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक मंतोष कुमार शारदा,वनरक्षी गजेंद्र कुमार,सुनील कुमार, ओम प्रकाश कुमार सिंह,प्रिंस कुमार सहित अन्य शिक्षक,वनकर्मी और छात्र छात्रा मौजूद रहे।

Recent Post