AMIT LEKH

Post: कमर्छिनवां में 11 गजमित्रों को मिली सदस्यता जंगली हाथियों पर रखेंगे नज़र

कमर्छिनवां में 11 गजमित्रों को मिली सदस्यता जंगली हाथियों पर रखेंगे नज़र

जिला ब्यूरो नसीम खान “क्या” की रिपोर्ट :

गर्दी, नौरंगिया व हरनाटाड़ के वन क्षेत्रों में हाथियों के मूवमेंट को देखते हुए गजमित्रों का गठन न्यूज़ संस्था के द्वारा किया जा रहा है

न्यूज़ डेस्क, बगहा पुलिस जिला

नसीम खान “क्या”

– अमिट लेख

बगहा, (ब्यूरो रिपोर्ट)। इन दिनों जंगली हाथियों का मूवमेंट्स दोन के क्षेत्रों में देखा जा रहा है। गर्दी, नौरंगिया व हरनाटाड़ के वन क्षेत्रों में हाथियों के मूवमेंट को देखते हुए गजमित्रों का गठन न्यूज़ संस्था के द्वारा किया जा रहा है।

फोटो : नसीम खान “क्या”

इसी क्रम में कमर्च्छिनवा वन क्षेत्र में 11 गजमित्रों को सदस्यता दी गई है। गजमित्रों के हर सदस्य को वन विभाग से नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट मिलने के बाद न्यूज़ संस्था ने इन्हें सदस्यता दी है। इन्हें कार्य पर लगाने से पहले रिफ्लेक्टर वेस्ट, व्हिसिल, हाई बीम टॉर्च व एनिमल डेटररेंट स्प्रे (एडीएस) दिए गए। न्यूज़ संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर अभिषेक ने बताया कि हरनाटाड़ वन प्रमंडल के तीन वणीय क्षेत्रों में गजमित्रों का गठन किया जा रहा है। जिसमे कमर्च्छिनवा में 11 गजमित्रों को सदस्यता दिलाई गई है। इन गजमित्रों को पूरी ट्रैनिंग दी गई है कि जंगली हाथियों की सुरक्षा करते हुए किसानों के फसलों को कैसे बचाए और हाथियों को जंगल की तरफ सुरक्षित कैसे ले जाएं।

Recent Post