AMIT LEKH

Post: मजबूत लोकतंत्र के निर्माण के लिए मतदान अतिआवश्यक : जिला निर्वाचन पदाधिकारी

मजबूत लोकतंत्र के निर्माण के लिए मतदान अतिआवश्यक : जिला निर्वाचन पदाधिकारी

बेतिया डेस्क से मोहन सिंह की कलम : 

प्रत्येक मतदाता अपने मत का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें

स्वीप गतिविधि के तहत मतदाता जागरूकता से संबंधित कई कार्यक्रम यथा-मतदाता जागरूकता रैली, मतदाता शपथ, आम जनता से संवाद आदि सम्पन्न

न्यूज़ डेस्क, जिला पश्चिम चम्पारण

मोहन सिंह

– अमिट लेख

बेतिया, (डेस्क संपादक)। स्वीप गतिविधि के तहत आज राजकीयकृत उत्क्रमित मध्य विद्यालय, माधोपुर, मझौलिया में मतदाता जागरूकता से संबंधित कई कार्यक्रम यथा-मतदाता जागरूकता रैली, मतदाता शपथ, आम जनता से संवाद आदि आयोजित किए गया।

फोटो : मोहन सिंह

इस कार्यक्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, दिनेश कुमार राय सहित जिलास्तरीय वरीय अधिकारी सम्मिलित हुए। इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि प्रजातंत्र में मत की अत्यधिक आवश्यकता है। 25 मई को मतदान की तिथि निर्धारित है। हमलोग आप सभी को मतदान हेतु जागरूक एवं प्रेरित करने के लिए आए हैं। उन्होंने कहा कि सभी के मतों का अधिकार एक समान है। मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदान आवश्यक है। गर्मी के मद्देनजर सभी मतदाता सुबह में ही अपने मत का प्रयोग करेंगे और अन्य मतदाताओं को भी मत देने के लिए जागरूक एवं प्रेरित करेंगे।

छाया : अमिट लेख

उन्होंने कहा कि एक भी मतदाता मत देने से छूटना नहीं चाहिए। सभी मतदाता अपने-अपने मत का प्रयोग अनिवार्य रूप से करेंगे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने जीविका दीदियों, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका से कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2024 में शत-प्रतिशत मतदाता अपने मत का प्रयोग करें इसके लिए हरसंभव प्रयास करें। मतदाताओं को अच्छे तरीके से जागरूक एवं प्रेरित करें। उन्हें वोट के महत्व के बारे में समझायें। उप विकास आयुक्त, श्रीमती प्रतिभा रानी ने कहा कि मतदान करना आवश्यक है। मतदाता सूची में नाम वाले सभी मतदाता अवश्य वोट दें। समय निकाल कर मतदान केन्द्र जायें और अपने मत का प्रयोग करें। अपर समाहर्ता, श्री राजीव कुमार सिंह ने कहा कि आज सभी यह प्रण लें कि बिना किसी प्रलोभन के मतदान करेंगे। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के सहूलियत के लिए व्यवस्थाएं रहेंगी। उन्होंने कहा कि स्वयं भी वोट करेंगे और अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने कहा कि वोटर पर्ची का वितरण ससमय मतदाताओं के बीच करा दिया जायेगा। इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा उपस्थित मतदाताओं को “हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, मूलवंश, जाति, समुदाय अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे“, का शपथ दिलाया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर मतदाता जागरूकता रैली को रवाना किया। इस अवसर पर जीविका एवं आईसीडीएस द्वारा आकर्षक रंगोली बनाकर मतदाताओं को मत का प्रयोग करने हेतु जागरूक एवं प्रेरित किया गया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्रीमती प्रतिभा रानी, अपर समाहर्ता, राजीव कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी, बेतिया सदर, विनोद कुमार, वरीय उप समाहर्ता, विपिन कुमार यादव, नोडल पदाधिकारी, जिला स्वीप कोषांग, कमलाकांत त्रिवेदी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, मझौलिया, वरूण केतन सहित अन्य अधिकारी एवं स्वीप कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Recent Post