AMIT LEKH

Post: मनरेगा योजना में भ्रष्ट्राचार चरम पर : मस्टर रॉल में बन रही सैकड़ों मजदूरों की फर्जी हाजरी

मनरेगा योजना में भ्रष्ट्राचार चरम पर : मस्टर रॉल में बन रही सैकड़ों मजदूरों की फर्जी हाजरी

बेतिया संपादकीय डेस्क से मोहन सिंह कि रिपोर्ट :

मझौलिया के रमपुरवा महनवा पंचायत में मनरेगा योजना में भ्रष्ट्राचार चरम पर, मस्टर रॉल में बन रही सैकड़ों मजदूरों की फर्जी हाजरी

पंचायत समिति की अनुशंसा पर हो रहा पईन सफाई कार्य

न्यूज़ डेस्क, जिला पश्चिम चम्पारण

मोहन सिंह, उप संपादक

– अमिट लेख

बेतिया, (स्पेशल डेस्क)। मजदूरों को रोजगार की गारंटी देने वाली केन्द्र की मनरेगा योजना जिम्मेदारों के लिए दुधारू गाय साबित हो रही हैं। योजना में भ्रष्टाचार चरम पर है, साथ ही रोज़गार गारंटी योजना के नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।

फोटो : मोहन सिंह

योजना में भ्रष्टाचार को रोकने हेतु एनएमएमएस सिस्टम लागू किया गया हैं जिसमें साइड पर जो मनरेगा मजदूर काम करते हैं उनकी मस्टर रॉल में आनलाइन हाजिरी रोजगार सेवक या मेठ द्वारा लगानें का नियम है। इसके अनुसार मजदूरों का काम करते हुए फोटोग्राफ्स भी अपलोड किया जाता है जो फोटो साफ सुथरी और ऊंचे स्थान से खड़े होकर खींचा गया हो जिसमें मजदूरों का चेहरा स्पष्ट रूप से दिखाई दे कि जिन मजदूरों की हाजिरी मस्टरोल में लगी हो वही मजदूर फोटो में प्रर्दशित हो लेकिन मझौलिया प्रखंड के रमपुरवा महनवापंचायत में जनप्रतिनिधियों व मनरेगा कर्मी की मिलीभगत से नियमों की खूब धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। ताजा मामला मझौलिया प्रखंड के रमपुरवा महनवा पंचायत का है।पंचायत में पंचायत समिति की अनुशंसा पर दो योजनाओं का मस्टर रोल चल तो रहा है एनएनएमएस पर सैकड़ो मजदूरों की हाजरी भी बन रही है लेकिन धरातल पर कार्य की शुरुआत भी नही हुई है।

● पईन सफाई की 2 योजनाओं में बन रही 173 मजदूरों की हाजरी धरातल पर कार्य की शुरुआत नही

महनवा रमपुरवा पंचायत में पहली योजना रामबुल ठाकुर के खेत से हरपुर सिवान तक जानेवाली पइन सफाई कार्य मे बुधवार यानी 22/5/24 को मस्टरोल में 90 मजदूरों की हाजिरी तो लगाई गई लेकिन एनएमएमएस अपलोड फोटो में सिर्फ 7 मजदुर ही नजर आ रहे लेकिन धरातल पर कार्य की शुरुआत नही हुई हैं।वही दूसरी योजना पहली योजना शेख मैमुदिन के खेत से सेराजुल के खेत तक जानेवाली पइन सफाई कार्य मे 22/5/24 को मस्टरोल में 83 मजदूरों की हाजिरी तो लगाई गई लेकिन अपलोड फोटो में सिर्फ 6 से 7 मजदुर ही नजर आ रहे लेकिन यहां भी धरातल पर कार्य की शुरुआत नही हुई है।

● दोनो योजनाओं में 1 ही मजदूरों वाली फोटो को एनएमएमएस पर अपलोड कर बनाई जा रही हाजरी

मनरेगा में जमकर मची लूट का सबसे बड़ा उदाहरण एनएमएमएस पर 1 ही मजदूरों वाली फोटो है।एनएनएमएस पर 1 ही मजदूरों वाली फोटो दोनों पईन सफाई वाली योजनाओं पर लगाकर कुल 173 मजदूरों की फर्जी हाजरी बनाई जा रही है।

● क्या कहते हैं ग्रामीण..?

ग्रामीणों की शिकायत पर जब कार्यस्थल का मुआयना किया गया तो कही भी मजदूर भी कार्य करते हुए नही पाए गए।इतना ही नही कार्यस्थल को देखकर ही पता चलता है कि कार्यस्थल पर अभी कार्य की शुरुआत भी नही हुई है। सबसे विचित्र बात यह है कि चल रहे कार्य में सैकडों मजदूरों में दर्जनों महिला मजदूरों की भी ऑनलाइन हाजरी बनाई गई थी।वही कार्यस्थल पर कहीं भी डिस्पले बोर्ड नहीं लगा दिखाई दे रहा, जबकि सरकारी आदेशानुसार हो रहे कार्यों पर डिस्पले बोर्ड पहले लगाए जाएं।वही ग्रामीणों की माने तो पंचायत में पंचायत समिति की अनुशंसा से चल रही दोनो पईन सफाई की योजनाओं में सिर्फ कागज पर काम हो रहा है धरातल पर कार्य का तो पता ही नही है।वही कुछ ग्रामीणों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि विगत कुछ दिन से रोज सुबह 5 से 7 लोग आकर खड़े जो जाते हैं और फोटो खिंचवा कर चले जातें हैं।

● ग्रामीणों का आरोप-मनरेगा ठीकेदार द्वारा कागज पर कार्य

हालांकि वही ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत समिति की अनुशंसा पर होनेवाले कार्य को पंचायत के ही कुछ लोग द्वारा कराया जाता है जिन्हें ग्रामीण मनरेगा ठीकेदार कहते हैं। वही ग्रामीणों ने कहा कि अगर जिले के वरीय पदाधिकारियों द्वारा इन दोनों पईन सफाई की योजनाओं की स्थलीय जांच हो तो मनरेगा लूट का खुलासा हो सकता है।

Recent Post