AMIT LEKH

Post: सीमेंट कारोबारी की दुकान पर जीएसटी टीम की छापा

सीमेंट कारोबारी की दुकान पर जीएसटी टीम की छापा

जिला ब्यूरो संतोष कुमार की रिपोर्ट :

सांठगांठ कर मामला रफा-दफा कर सरकार के राजस्व को चूना : अटकलों का बाजार गर्म

न्यूज़ डेस्क, जिला सुपौल

संतोष कुमार

– अमिट लेख

सुपौल, (ब्यूरो डेस्क)। जिले के त्रिवेणीगंज मुख्य बाजार में बुधवार को सीमेंट कारोबारी कृष्णा अग्रवाल के यहां जीएसटी की टीम ने तबातोड़ छापामारी किया।

फोटो : संतोष कुमार

वैसे, सूबे में सरकार जीएसटी को लेकर काफी गंभीर क्यों न दिख रही हो, लेकिन जीएसटी के आला अधिकारी अपनी मनमानी करने से नहीं चूकते और छापे के नाम पर व्यापारियों से सांठगांठ कर मामला रफा-दफा कर सरकार के राजस्व को चूना लगाने में जुटे हुए हैं।

छाया : अमिट लेख

ऐसा ही नजारा नगर परिषद वार्ड नंबर 20 में देखने को मिला। जहां राज्यस्तरीय जीएसटी की टीम ने सीमेंट के बड़े व्यापारी साह सीमेंट नामक ट्रेडर्स में कर चोरी को लेकर बुधवार को छापा मारा। मौके पर पहुंचे मीडिया कर्मियों को जीएसटी की टीम व ट्रेडर्स के मालिक ने कवरेज करने से रोका और गेट पर पुलिस तैनात कर मीडिया को अंदर जाने से मना कर दिया। लगभग 22 घन्टे तक चली छापेमारी के बाद जब मीडिया ने बात करनी चाही तो जीएसटी के अधिकारियों ने मामले को दबाते हुए कुछ भी बोलने से परहेज़ किया। कहीं ना कहीं पूरे मामले में जीएसटी के अधिकारियों और साह सीमेंट के प्रोपराइटर के बीच सांठगांठ प्रतीत होती नजर आई। आखिर दोनों के बीच क्या खेल चल रहा है, ये समय ही बताएगा। हालांकि लगभग 22 घण्टा तक चली इस छापेमारी में विभाग को क्या गड़बड़ियां मिली है इनकी जानकारीयों से मीडिया के प्रतिनिधियों को दूर रखना अपने आप में बहुत बड़ा सवाल है। लगभग पांच अलग-अलग गाड़ियों से 17 से 18 की संख्या में महिला व पुरुष अधिकारी, कर्मचारी अचानक से मौके पर पहुंचे और व्यापारी की दुकान, गोदाम एवं घर पर यह कार्रवाई की है। उनके साथ बड़ी संख्या में पुलिस जवान भी मौजूद रहे। विश्वत सूत्रों के अनुसार राजस्तरीय जीएसटी के अधिकारियों को यह जानकारी मिली थी कि सीमेंट व्यापारी प्रोपराइटर कृष्णा अग्रवाल ठेकेदारों को अवैध तरीके से बिल देता है और जीएसटी टैक्स की चोरी हो रही है। दरअसल, बालिका उच्च विद्यालय रोड पर साह सीमेंट ट्रेडर्स नामक दुकान चलता है। जिसमें उनका सीमेंट का बड़ा व्यापार है। यह ट्रेडर्स कृष्णा अग्रवाल की है। बताया गया है कि साल का उनका करोड़ों का टर्नओवर है। इसी के चलते राज्यस्तरीय जीएसटी विभाग की टीम ने कार्रवाई की है, हालांकि बुधवार की दोपहर लगभग 3:00 बजे से आवास,दुकान और गोदाम के सभी जगह पर से कार्रवाई शुरू हुई है और गुरुवार को लगभग 1:00 बजे तक कार्रवाई चलता रहा। जिसमें बहीखाता सहित अन्य कागजों की जांच की गई है। जहां अधिकारियों की टीम ने करीब 22 घंटे से लगातार नजरबंद रखा है और उनके घर और दुकान में मौजूद सभी लोगों से पूछताछ करती रही है। वही मीडिया की टीम को पुलिस वालो ने जाने से मना कर दिया। उन्होंने कहा के अंदर अधिकारियों की टीम जांच कर रही है। जीएसटी की टीम ने मीडिया कर्मियों को कवरेज करने से रोका। वहीं छापे को लेकर मीडिया कर्मियों ने जीएसटी के अधिकारियों से बात करनी चाही तो जीएसटी के अधिकारियों ने कुछ भी बोलने से मना कर दिया। इसके बाद गाड़ी में बैठकर चले गए। फिलहाल पूरे मामले में जीएसटी की जांच संदिग्धता के घेरे में नजर आती दिखी और जीएसटी के अधिकारियों व साह सीमेंट के मालिक के बीच सांठगांठ का मामला प्रतीत होता नजर आता दिखा और जांच के नाम पर महज खाना पूर्ति की ही बात सामने आई। अब देखना यह होगा कि कब तक ये अधिकारी सरकार के मंसूबो पर पानी फेरते रहेगे और कब सरकार इन अधिकारियो को सबक देने के लिए क्या कार्यवाही करेगी।इधर,दुकान ,आवास एवं अन्य कई गोदाम का भी निरीक्षण किया जाना है। देर रात से दिन के 1 बजे तक तक टीम वहां डटी रही। कार्रवाई की सूचना पर क्षेत्र में अफवाह फैल गई। जांच के डर से बालिका उच्च विद्यालय रोड, मेन रोड पर कई सीमेंट व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद कर दिए।

Recent Post