AMIT LEKH

Post: 31 मई विश्व तंबाकू दिवस “नशा मुक्त भारत अभियान” का आयोजन 

31 मई विश्व तंबाकू दिवस “नशा मुक्त भारत अभियान” का आयोजन 

बेतिया संपादकीय डेस्क से मोहन सिंह की रिपोर्ट :

31 मई” विश्व तंबाकू दिवस “के अवसर पर शहर के उपस्थित युवाओं को”चित्र प्रदर्शनी” के द्वारा नशा से कैसे मुक्त हो इस पर जागृत किया गया

न्यूज़ डेस्क, जिला पश्चिम चम्पारण

मोहन सिंह

– अमिट लेख
बेतिया, (न्यूज़ सर्विस)। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय संत घाट (प्रभु उपवन भवन) के द्वारा सागर पोखरा शिव मंदिर के प्रांगण में संध्या 4:00 बजे से 7:30 बजे 31 मई” विश्व तंबाकू दिवस “के अवसर पर शहर के उपस्थित युवाओं को”चित्र प्रदर्शनी” के द्वारा नशा से कैसे मुक्त हो इस पर जागृत किया गया।

फोटो : मोहन सिंह

बी. के. पुष्पा एवं बी. के. संजय भाई के द्वारा बताया गया कि आज विश्व में नशा के सेवन से दिन प्रतिदिन मृत्यु दर बड़ता जा रहा है। हम अपनी समस्याओं को समाधान ढूंढने के बजाय गलत संग में पड़कर नशे का सहारा ले लेते हैं, जो हमारे बहुमूल्य शरीर के हर ऑर्गन्स को नुकसान पहुंचाती है। और हम शारीरिक, मानसिक और आर्थिक तौर पर कमजोर होते जाते हैं जिसका नुकसान स्वयं के साथ-साथ पूरे परिवार की सदस्यों को भुगतना पड़ता है। अगर हमारे अंदर दृढ़ इच्छा शक्ति रहेगी तो हम इस पर अवश्य ही विजय प्राप्त कर सकते हैं। बी. के. गौरव भाई ने बताया की केवल नसिले द्रव प्रदार्थ ही नशा नही होते, आज के युवाओं को सबसे ज्यादा मोबाइल फोन का नशा लगते जा रहा है, जिससे उनकी एकाग्रता शक्ति कम होते जा रही है, परिणाम उनके काम करने की छमता को नस्ट कर देती है। इसलिए हमे नियमित रूप से मेडिटेशन करना चाहिए और साधनों का दुरूपयोग नही करना चाहिए और हमे सच्चे हीरो जैसे अब्दुल कलाम जी को फॉलो करना चाहिए ना की फिल्मी हीरो को जो खुद ही नशे करते और समाज को भी नशे करने का इशारा देते है। बी. के. चांदनी बहन ने बताया मेडिटेशन हर प्रकार के नशा से मुक्त करने में वरदान साबित हो रही है अगर हम सच्चे मन और दृढ़ इच्छा शक्ति की बदौलत परमात्मा से जुड़कर उनके कहे गए मार्ग पर अगर चलते हैं, तो हम अपने जीवन को नशा से मुक्त कर सकते हैं। उन्होंने ये बताया की कोई भी मनुष्य बुरा नहीं होता बल्कि उनका संगत और गलत निर्णय उन्हें बुरा बना देता है इसलिए हमें अच्छे माहौल में रहना चाहिए और अध्यात्म को अपनाना मार्गदर्शन बनाना चाहिए। इस प्रकार से विद्यालय से जुड़े भाई बहनों ने अपना बहुमूल्य समय देकर उपस्थित युवाओं और नगरवासीयो को नशा मुक्ति प्रदर्शनी के द्वारा जागृत किए। जिसमें मुख्य रुप से बी के संजय भाई, बी के गौरव भाई, बी के अनिरुद्ध भाई, बी के हीरालाल भाई, बी के देव भाई, बी के पुष्पा बहन, बी के लाली बहन, बी के काजल बहन, और बी के बिना, बी. के. पुष्पा अन्य माताए अपस्थित रहे।

Recent Post