AMIT LEKH

Post: घटिया निर्माण से नाराज लोगों ने पीसीसी कार्य का किया विरोध

घटिया निर्माण से नाराज लोगों ने पीसीसी कार्य का किया विरोध

जिला ब्यूरो संतोष कुमार की रिपोर्ट :

कुशहा पंचायत के मयुरवा गांव वार्ड नंबर 1 में मनरेगा योजना के तहत निर्माणाधीन पीसीसी सड़क में संवेदक द्वारा बिना बोर्ड लगाए मनमानी तरीकें से प्राकलन के विरुद्ध काम करा रहे है

न्यूज़ डेस्क, जिला सुपौल

संतोष कुमार

– अमिट लेख

सुपौल, (ए. एल. न्यूज़)। जिले के त्रिवेणीगंज अनुमंडल क्षेत्र के कुशहा पंचायत के मयुरवा गांव वार्ड नंबर 1 में मनरेगा योजना के तहत निर्माणाधीन पीसीसी सड़क में संवेदक द्वारा बिना बोर्ड लगाए मनमानी तरीकें से प्राकलन के विरुद्ध काम करा रहे है। ताज्जुब की बात यह है कि कार्य में की जा रही। अनियमितता के विरोध करने वाले स्थानीय लोगों को रंगदारी सहित अन्य आरोप लगाने के साथ संवेदक द्वारा केस में फंसाने की धमकी दी जा रही है। जिस पर दर्जन भर लोगों ने संवेदक के विरुद्ध मनरेगा प्रोग्राम पदाधिकारी के समक्ष निर्माण कार्य में बरती जा रही अनियमितता का शिकायत की है।

फोटो : संतोष कुमार

बिगत एक सप्ताह से काम को रोककर ग्रामीणों ने आरोप लगाया योजना स्थल पर बिना बोर्ड लगाए संवेदक द्वारा प्राकलन को ताक पर रखकर घटिया बालू, गिट्टी से लगभग 500 मीटर पीसीसी निर्माण कार्य कराया जा रहा है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि ढलाई घटिया सामग्री सीमेंट व मेटेरियल का उपयोग कर किया जा रहा है। घटिया सामग्री का उपयोग किये जाने पर लोगों ने जब सड़क निर्माण कार्य का विरोध किया तो कार्य करा रहे संवेदक रंगदारी का आरोप लगा कर मुकदमे में फंसाने की धमकी दी। पंचायत समिति सदस्य बोधि यादव ने बताया कि शिकायत बाबजूद विभाग द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाई नही की गई। साथ ही सड़क निर्माण कार्य कनीय अभियंता के गैर मौजूदगी में कार्य करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कार्य घटिया स्तर का कर रहें है। एवं निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। मनरेगा में जो पैसा विकास कार्य में खर्च करती वह जनता के द्वारा टैक्स से वसूला गया पैसा है। इसलिए पैसे की इस तरह बंदरबांट नही होना चाहिए। इधर,मनरेगा प्रोग्राम पदाधिकारी विजय कुमार नीलम ने बताया कि कनीय अभियंता की अनुपस्थिति में कार्य करवाना अनुचित है। जांचोंपरांत कार्रवाई की जाएगी।

Recent Post