AMIT LEKH

Post: कोशी बराज का पुनर्निर्माण नया बराज बनेगा : मंत्री संजय झा

कोशी बराज का पुनर्निर्माण नया बराज बनेगा : मंत्री संजय झा

जिला ब्यूरो संतोष कुमार की रिपोर्ट :

कोशी नदी पर भीमनगर में बना बराज काफी पुराना हो गया है

इस जगह पर जल्द ही कोई नया निर्माण होना चाहिए

न्यूज़ डेस्क, जिला सुपौल 

संतोष कुमार

– अमिट लेख

त्रिवेणीगंज, (सुपौल)। जिले के त्रिवेणीगंज अनुमंडल क्षेत्र के छातापुर थाना अंतर्गत कोशी नदी पर भीमनगर में बना बराज काफी पुराना हो गया है। इस जगह पर जल्द ही कोई नया निर्माण होना चाहिए। बराज का पुनर्निर्माण संभव नहीं हुआ होता है तो नया बराज भी बन सकता है।

फोटो : संतोष कुमार

दोनों विषयों पर अध्ययन चल रहा है। इसको लेकर उन्होने नीजि तौर पर जांच भी किया है। उक्त बातें जदयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद संजय कुमार झा ने रविवार को रामपुर में मीडिया के सवालों के जबाव में कही। संजय कुमार झा पटना जाने के क्रम में संध्याकाल छातापुर के रामपुर स्थित पनोरमा हाॅस्पीटल पहूंचे थे। जहां पनोरमा ग्रुप के सीएमडी संजीव मिश्रा सहित जदयू के नेताओं ने उनका भव्य स्वागत किया। मौके पर सांसद श्री झा ने कहा कि कोशी बराज का पुनर्निर्माण या नये बराज का निर्माण हो इसके अलावे कई संभावनाओं पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। बताया कि नेपाल और भारत के बीच पूर्व के समझौते के तहत नेपाल साइड में हाइडैम बनना है।

हाइडैम का निर्माण ज्यादा कारगर है है और उन्होने इसका जांच भी किया है। उन्होंने कहा हाइडैम निर्माण को लेकर नेपाल से बहुत दिनों से बातचीत चल रही है। दिल्ली में उन्होने विदेश मंत्रालय सहित अन्य मंत्रालयों में जाकर नीजि तौर पर वार्ता किया और कार्य के दिशा में लगे हुए हैं। नेपाल है तो जिम्मेवारी भी उसी की बनती है। लेकिन सवाल यह है कि यदि नेपाल में हाइडैम नहीं बनता है तो क्या बिहार सरकार हाथ पर हाथ धड़े बैठी रहेगी। लिहाजा बिहार सरकार इस दिशा में हर संभावनाओं पर तेजी से काम कर रही है। उन्होने यह भी बताया कि मानसुन काल में कोशी नदी के जलस्तर में वृद्धि तो हर साल होता है। पानी का दबाव कम करने के लिए बराज के सभी 56 फाटकों को खोल दिया जाता है फिलहाल खतरे जैसी कोई बात नहीं है। वे जब जल संसाधन विभाग के मंत्री थे। तो कोशी नदी में एकबार पांच लाख क्यूसेक पानी आ गया था। सरकार एवं जल संसाधन विभाग की इसपर लगातार नजर बनी रहती है। इस दौरान सांसद श्री झा ने ग्रामीण इलाके में खोले गए पनोरमा मल्टीस्पेशलिटी हाॅस्पीटल की तारीफ की। कहा कि कुछ लोग बड़े चिकित्सीय संस्थान खोलने के लिए बड़े शहरों की ओर भागते हैं। लेकिन पनोरमा ग्रुप ने अपने रूट से जुड़े रहकर यहां बड़े हाॅस्पीटल का निर्माण किया है। जिसका सीधा लाभ ग्रामीण इलाके के लोगों को मिल रहा है। ट्रामा सेंटर संचालित रहने से दूर्घटनाओं में जख्मी लोगों को समुचित चिकित्सीय सुविधाओं का लाभ भी मिल रहा है। जो कि ग्रामीण इलाके के लोगों के लिए बड़ी उपलब्धि है। पिछले लोकसभा चुनाव में निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले पूर्व आइआरएस बैधनाथ मेहता भी सांसद श्री झा के बगल में बैठे व गुप्तगु करते नजर आये। श्री मेहता की मौजूदगी को लेकर लोगों के बीच कई तरह की चर्चा हो रही थी। मौके पर जदयू नेता मुखिया प्रतिनिधि आदि समेत अन्य लोग थे।

Recent Post