AMIT LEKH

Post: हरनाटांड में मानवाधिकार संगठन की ओर से कार्यकर्ता बैठक आहुत

हरनाटांड में मानवाधिकार संगठन की ओर से कार्यकर्ता बैठक आहुत

संकलन : जगमोहन काजी, जिला मिडिया प्रभारी (ऑल इण्डिया ह्यूमन राइट्स आर्गेनाईजेशन)

पश्चिमी चम्पारण में मानवाधिकार संगठन ने शुरू किया सदस्यता अभियान 

हर पंचायत स्तर पर मानवाधिकार के पदाधिकारी उपस्थित होकर सदस्य बनाने का कार्य करेंगे 

प्रस्तुति : अमिट लेख  

हरनाटांड, (ए.एल.न्यूज़)। दिनांक 09/06/2024 को आंल इण्डिया हूमन राइट्स आर्गनाइजेशन की जिला ईकाई की कार्यकर्ता बैठक रविवार को हरनाटांड के एक निजी विद्यालय परिसर में हुई। संगठन के संस्थापक राष्ट्रीयअध्यक्ष मा. पन्नेलाल यादव की अध्यक्षता में बैठक की गई। जिसमें पन्नेलाल यादव ने कहा कि हमें लगता है, भारत के किसी भी राज्य में अथवा किसी भी जिले में मानवाधिकार हनन् का जितना मामला नहीं, उतना अकेले बिहार के पश्चिमी चम्पारण जिले में है। हमारा दौरा हर राज्य के कोने – कोने में अधिकांश होता रहता है।

फोटो : जगमोहन कुमार काज़ी

इसी क्रम में बिहार के पश्चिमी चम्पारण के बगहा 2 प्रखंड के अंतर्गत थरूहट क्षेत्र तथा दोन क्षेत्र का दौरा करने पर पाया गया की यहाँ, शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, पुल, शुद्ध पेयजल, बिजली, टांवर, आवास, पेंशन, वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, आदि सरकारी योजना के लाभार्थी अपने प्राप्त किए जाने वाले सरकारी योजना से उचित लाभ प्राप्त करने जैसे अधिकारों से वंचित हैं। साथ ही भूमि विवाद सबसे अधिक पाया गया। साथ ही यह भी जानकारी मिली की थारू समाज के लोगों की भूमि को जबरन किसी अन्य व्यक्तियों द्वारा अवैध कब्जा कर लेने का भी सिलसिला है।

ऐसे अनेकों शिकायत के बाद भी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अंचलधिकारी बगहा दो पश्चिमी चम्पारण द्वारा शिकायत-पत्र पर गम्भीरता पूर्वक निपटारा नहीं किए जाने से भूमि विवाद का मामला बहुतेरे लंबित है। ऐसी स्थिति में संगठन द्वारा यह निर्णय लिया गया कि बिहार के पश्चिमी चम्पारण में सबसे पहले थारू क्षेत्र के राजधानी कहें जाने वाले हरनाटांड से आंल इण्डिया मानवाधिकार संगठन की सदस्यता प्रारंभ कर, दोन क्षेत्र होते हुए सम्पूर्ण जनपद सहित पुरे बिहार में सदस्यता अभियान चलाकर अधिक से अधिक नागरिकों को उनके अधिकारों से जागरूक किया जाये। साथ ही मानवाधिकार हनन् एवं भ्रष्टाचार से पिडित नागरिकों की हर समस्याओं का समाधान करते हुये उन्हें, उनके संवैधानिक अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाए। संस्था ऐसी कार्यवाही में सक्षम नागरिकों को निःशुल्क सहयोग एवं संवैधानिक सलाह भी प्रदान करेगी। जिससे की नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित हो सके। मानवधिकार के हनन् एवं भ्रष्टाचार से पिडित नागरिकों को न्याय दिलाना ही आंल इण्डिया ह्यूमन राइट्स आर्गनाइजेशन का मुख्य उद्देश्य है। जिलाध्यक्ष नरेंद्र कुमार यादव ने कहा कि संगठन का मुल मकसद है, सम्पूर्ण देश के नागरिकों को उन्हें मानव के अधिकारो को जागरूकता अभियान के माध्यम से जागरूक करना तथा उनके अधिकारों के साथ हनन् एवं भ्रष्टाचार के शिकार नागरिकों का निःशुल्क सहयोग प्रदान करना। और वही जिला उपाध्यक्ष मनोज कुमार काज़ी ने कहा कि भ्रष्टाचार की समस्याओं एवं मानवाधिकार की घटीत घटनाओं की समस्या से पश्चिमी चम्पारण के नागरिक जुझ रहे हैं। अब पश्चिमी चम्पारण को भ्रष्टाचार एवं मानवाधिकार के हनन् से मुक्त करना है। जिसके प्रति संगठन कटिबद्ध है। शीघ्र ही अनुमंडल, प्रखंड कार्यकारिणी के पदाधिकारी एवं वरिष्ठ कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर तथा चौपाल लगाकर मानवाधिकार जन जागरूकता एवं संगठन के सदस्य बनायेंगे। जिससे मानवाधिकार की रक्षा के साथ-साथ भ्रष्टाचार मुक्त देश बनाया जा सके। कार्यकर्ता बैठक में मुख्य रूप से जिला संयोजक रामप्रवेश शर्मा, जिला मिडिया प्रभारी जगमोहन काजी, जिला सह संयोजक दीनानाथ महतो, संतोष कुमार चौधरी, रामसिंह, गोविंद राम, रमेश पटेल, प्रसाद, ओमप्रकाश, सोनू, संदीप कुमार, सहित सैकड़ों मानवाधिकार कार्यकर्ता उपस्थिति रहे।

Recent Post