AMIT LEKH

Post: पशुओं को ब्रुसेलोसिस संक्रमण से बचाव के लिए 29 जुलाई तक नि:शुल्क टीकाकरण अभियान

पशुओं को ब्रुसेलोसिस संक्रमण से बचाव के लिए 29 जुलाई तक नि:शुल्क टीकाकरण अभियान

विशेष ब्यूरो मोतिहारी सुशांत सिंह की रिपोर्ट :

चार से आठ माह के बछड़े एवं पाड़ी को जीवाणु जनित ब्रुसेलोसिस रोग से बचाव के लिए यह टीका लगाया जा रहा है

न्यूज़ डेस्क, जिला पूर्वी चम्पारण 

सुशांत सिंह

– अमिट लेख

मोतिहारी, (ए.एल.न्यूज़)। जिले में पशुधन को ब्रुसेलोसिस संक्रमण से बचाने को ले पशुपालन विभाग के द्वारा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत चार से आठ माह के बछड़े एवं पाड़ी को जीवाणु जनित ब्रुसेलोसिस रोग से बचाव के लिए यह टीका लगाया जा रहा है।

जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. विनोद कुमार ने बताया कि जिले में 38 हजार पशुओं के टीकाकरण का लक्ष्य है। जिले में चार से आठ माह के सभी बछड़े एवं पाड़ी का टीकाकरण 29 जुलाई के बीच किया जाएगा। इसके लिए पशुपालन कर्मियों को निर्देश दिया गया है। गाय-भैंस के बाछी व पाड़ी में इन टीकों के देने के बाद से उनमें ब्रुसेलोसिस नामक बीमारी उम्र भर नहीं होगी। एकबार के टीका लगाने से ही इन पशुओं का ब्रुसेलोसिस बीमारी से बचाव हो जाता है। कहा कि हाल के वर्षों में इस बीमारी के कारण सैकड़ों पशुओं के प्रभावित होने के कारण इससे बचाव करने के लिए विभाग के द्वारा नि:शुल्क टीकाकरण किया जा रहा है। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। इस कारण टीका को ही इसके बचाव का सबसे बड़ा व सफल तरीका माना जाता है।

क्या है ब्रुसेलोसिस संक्रमण रोग :

ब्रुसेलोसिस पशुधन का एक संक्रामक रोग है जिसका आर्थिक प्रभाव काफी अधिक होता है। यह बीमारी ब्रुसेला परिवार के विभिन्न बैक्टीरिया के कारण होती है, जो एक विशिष्ट पशु प्रजाति को संक्रमित करते हैं। हालांकि, ब्रुसेला की अधिकांश प्रजातियां अन्य पशु प्रजातियों को भी संक्रमित करने में सक्षम हैं। इस रोग से प्रभावित मादा पशुओं में गर्भावस्था के प्राय: अंतिम तीन माह में गर्भपात हो जाता है। इसके अलावा गर्भकाल पूरा होने के बाद भी मृत बच्चे का जन्म इस बीमारी के कारण हो जाता है। वहीं इससे पशुओं में बांझपन भी समस्या बढ़ती है।

Recent Post