AMIT LEKH

Post: इंडो-नेपाल सीमा : थरूहट में दिखी तीज की रौनक, तो सीमापार तीज पर मची धमाल

इंडो-नेपाल सीमा : थरूहट में दिखी तीज की रौनक, तो सीमापार तीज पर मची धमाल

जिला ब्यूरो नसीम खान “क्या” की रिपोर्ट :

इंडो नेपाल सीमा पर रही तीज की धूम, नेपाली महिलाओं ने नाच गाकर के मनाई पर्व 

थरुहट में भी मनाई गई परंपरागत तरीके से तीज पर्व

न्यूज़ डेस्क, बगहा पुलिस जिला 

नसीम खान “क्या”

– अमिट लेख

बगहा, (ए.एल.न्यूज़)। इंडो-नेपाल सीमावर्ती नेपाली महिलाओ के द्वारा नाच गाकर मनाया गया तीज का त्यौहार। भाद्र शुक्ल तृतीया के दिन मनाया जाने वाला हरितालिका तीज पर्व पर नेपाली महिलाओ द्वारा सर्वप्रथम सोमवार को नजदीक के शिवालय में पूजा अर्चना किया गया।

फोटो : नसीम खान “क्या”

इसके पश्चात महिलाए त्रिवेणी तथा रानीनगर स्थित शिव मंदिर में इकट्ठा हो सामूहिक रूप से तीज के गीत पर नृत्य किया गया। जिसको देखने के लिए हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ जुटी । नेपाली महिलाओ द्वारा गांव घर में हुई घटना को गीत के रूप में पिरोकर अपने ही गीतों पर नृत्य कर दर्शकों को झूमने के लिए मजबूर कर दिया गया। तीज पर्व के बारे में त्रिवेणी के ज्योतिषाचार्य जगदीश उपाध्याय बताते है की महिलाओं के द्वार भाद्र शुक्ल तृतीया में व्रत रख शिव पार्वती की पुजा, उपासना करने से उन्हे पारिवारिक सुख शांति व कल्याण की प्राप्ति होती है। सतयुग में हिमालय पुत्री पार्वती के द्वारा महादेव को अपने पति के रूप में प्राप्त करने का वरदान के विश्वास में ये व्रत शुरू हुआ पौराणिक मान्यता है।

थरुहट में भी तीज हर्षोल्लास के साथ मनाया गया :

थरुहट क्षेत्र स्थित गांवों की महिलाओं ने भी तीज पर्व परम्परागत तरीके से मनाई। तीज के मौके पर घर के आंगन और द्वार को लीपकर पूरे विधिवत तरीके से परम्परा के अनुसार पूजार्चना कर गीत गाकर मनाई गई।

छाया : अमिट लेख

महिलाओं ने परंपरागत परिधान में नए वस्त्र धारण कर नृत्य गान कर तीज पर्व पूरे हर्षोउल्लास के साथ मनाया।

Recent Post