AMIT LEKH

Post: जिले के छातापुर प्रखंड पहुंची सूत्रधार प्रशांत किशोर की पदयात्रा

जिले के छातापुर प्रखंड पहुंची सूत्रधार प्रशांत किशोर की पदयात्रा

जिला ब्यूरो संतोष कुमार की रिपोर्ट :

सुपौल में आयोजित एक जनसभा में प्रशांत किशोर ने पांच प्रमुख कार्यों की घोषणा की उसको जन सुराज की सरकार आने पर लागू किया जाएगा

न्यूज़ डेस्क, जिला सुपौल 

संतोष कुमार

– अमिट लेख

सुपौल, (ए.एल.न्यूज़)। सुपौल में जन सुराज के सूत्रधार प्रशांत किशोर इन दिनों बिहार भर में अपनी पैदल पदयात्रा के माध्यम से जनता को जागरूक करने में लगे हैं। वह लोगों को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी देते हुए जन सुराज के विज़न के तहत भविष्य में आने वाली सुविधाओं के बारे में भी बता रहे हैं।

फोटो : संतोष कुमार

सुपौल में आयोजित एक जनसभा में प्रशांत किशोर ने पांच प्रमुख कार्यों की घोषणा की उसको जन सुराज की सरकार आने पर लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा जब जन सुराज की सरकार आएगी तो पाँच महत्वपूर्ण बदलाव होंगे।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन में बढ़ोतरी :

प्रशांत किशोर ने कहा कि जिनकी उम्र साठ वर्ष से अधिक है। उन्हें वर्तमान में सरकार द्वारा मात्र चार रुपये पेंशन दी जा रही है। लेकिन दिसंबर 2025 से जन सुराज की सरकार बनने पर यह पेंशन बढ़ाकर दो रुपये प्रति माह कर दी जाएगी।

महिलाओं के लिए सस्ती ब्याज दर पर लोन :

वर्तमान में जीविका समूह के तहत महिलाओं से 2% मासिक ब्याज वसूला जा रहा है। जन सुराज की सरकार आने पर महिलाओं को रोजगार और व्यवसाय के लिए केवल 4% वार्षिक ब्याज दर पर पूंजी उपलब्ध कराई जाएगी। इससे महिलाएं अपने गांवों में आत्मनिर्भर बन सकेंगी और रोज़गार प्राप्त कर सकेंगी।

नगदी फसल उगाने वाले किसानों को श्रमिक सुविधा :

प्रशांत किशोर ने कहा कि जो किसान धान और गेहूं के बजाय नगदी फसलें जैसे सब्जियां या मसाले उगाएंगे उन्हें सरकार द्वारा श्रमिकों की मुफ्त सुविधा दी जाएगी। मजदूरों का खर्च सरकार उठाएगी। जिससे किसानों का आर्थिक बोझ कम होगा और उनकी आय में वृद्धि होगी।

जिले के छातापुर प्रखंड पहुंची प्रशांत किशोर की पदयात्रा :

प्रशांत किशोर ने शुक्रवार को सुपौल जिले के छातापुर प्रखंड के जीवछपुर ग्राम से अपनी पदयात्रा की शुरुआत की। उसके बाद कला गोविंदपुर भागवतपुर उधमपुर माधोपुर आदि जगहों पर जन सभा को संबोधित करते हुए रात्रि विश्राम के लिए माधोपुर स्थित कबीर कृपानाथ इंटरमीडिएट स्कूल में बने जन सुराज कैंप पहुंचे। जहां उन्होनें स्थानीय लोगों के साथ समस्याओं पर संवाद किया। कई जगहों पर फूलों की माला अंगवस्त्र पहनाकर लोगों ने उनका स्वागत किया।

Leave a Reply

Recent Post