AMIT LEKH

Post: 11 से 31 जुलाई तक मनाया जाएगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा

11 से 31 जुलाई तक मनाया जाएगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा

•  साईकिल रैली के माध्यम से परिवार नियोजन के प्रति किया जाएगा आमजनों को जागरूक

• राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को दिए निर्देश

✍️ प्रमंडलीय कार्यालय

– अमिट लेख
छपरा, (रुचि कमल सिंह सेंगर)। परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 11 से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के दौरान जिला एवं प्रखंड स्तर पर सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर  पर मेला का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर परिवार नियोजन कार्यक्रम के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ एके साही ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि परिवार नियोजन के विभिन्न आयामों की जानकारी देने और इच्छुक दंपतियों को परिवार नियोजन की विभिन्न सुविधाओं का लाभ लेने हेतु जागरूक किया जाना है। इसके लिए पहले प्रखंड स्तर पर सारथी रथ से प्रचार किया जायेगा।  सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कैंप लगाकर योग्य दंपत्ति को जानकारी दी जाएगी और पंजीयन किया जाएगा। विभिन्न सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। इन जानकारी के आधार पर इच्छुक लोगों को 31 जुलाई तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिवार नियोजन की विभिन्न सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। पुरुष नसबंदी, महिला बंध्याकरण, गर्भनिरोधक गोलियां, गर्भनिरोधक इंजेक्शन, निरोध आदि के उपयोग के लिए जागरूक किया जाएगा। इसके बाद परिवार नियोजन के विभिन्न आयामों का लाभ लेने वाले इच्छुक दंपतियों को 31 जुलाई तक चिकित्सकीय सहायता प्रदान की जाएगी। पखवाड़ा के दौरान आम जनों को जागरूक करने के लिए जिला एवं प्रखंड मुख्यालय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्तर पर 11 जुलाई को साइकिल रैली का भी आयोजन किया जाएगा। एचडब्ल्यू सुपर जन आरोग्य समिति की बैठक कर परिवार कल्याण की गतिविधियों पर चर्चा होगी। प्रतिभागियों के माध्यम से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा में की जा रही गतिविधियों को समुदाय में बेहतर ढंग से प्रसारित किया जाएगा।

दो चरणों में पूरा होगा अभियान :

जनसंख्या स्थिरता पखवारा दो चरणों में पूरा किया जाएगा। प्रथम चरण में इच्छुक दंपत्ति को जागरूक करना, जानकारी देना और पंजीयन करना शामिल है। सेवा दूसरे सप्ताह में प्रदान की जाएगी। इस दौरान परिवार नियोजन के उपाय के बारे में जानकारी दी जाएगी। स्थाई और अस्थाई गर्भनिरोधक उपाय अपनाने की सलाह और प्रोत्साहित किया जाएगा।

घर-घर भ्रमण कर दंपती से होगा संपर्क :

27 जून से 10 जुलाई तक ग्रामीण क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका व सहायिकाओं द्वारा पोषक क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण कर रहे हैं। महिलाओं और परिजनों को परिवार नियोजन के विभिन्न संसाधनों जैसे- कापर टी, कंडोम, गर्भ निरोधक गोलियां, सुई आदि की जानकारी दी गई। पुरुष नसंबदी के लाभार्थी को तीन हजार रुपया और उत्प्रेरक को 400 रुपया दिया जाता है। प्रसव उपरांत बंध्याकरण पर लाभार्थी को तीन हजार और उत्प्रेरक को चार सौ रुपया प्रदान किया जाता है।

प्रत्येक संस्थान को महिला बंध्याकरण एवं पुरुष नसबंदी का लक्ष्य निर्धारित :

जनसंख्या स्थिरीकरण को बढ़ावा देने के लिए 11 से 31 जुलाई तक जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस दौरान जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें योग्य और इच्छुक लाभार्थियों को महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सभी सीएचसी, पीएचसी और सदर अस्पताल में परिवार कल्याण आपरेशन किया जाना है। इसके लिए प्रत्येक संस्थान को  महिला बंध्याकरण एवं  पुरुष नसबंदी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन के अस्थाई साधन की समुचित सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

Recent Post