AMIT LEKH

Post: शहीदी दिवस पर छबील लगाकर मीठा शरबत व प्रसाद बांटा

शहीदी दिवस पर छबील लगाकर मीठा शरबत व प्रसाद बांटा

जिला ब्यूरो संतोष कुमार की रिपोर्ट :

त्रिवेणीगंज नगर परिषद क्षेत्र के मुख्य बाजार में स्थित मोंगा परिवार के सदस्यों ने श्री गुरु अर्जुन देव महाराज के शहीदी दिवस पर छबील लगाकर मीठा शरबत व हलवा चना की प्रसाद वितरित किया

न्यूज़ डेस्क, जिला सुपौल

संतोष कुमार

– अमिट लेख

सुपौल, (ए. एल. न्यूज़)। जिले के त्रिवेणीगंज नगर परिषद क्षेत्र के मुख्य बाजार में स्थित मोंगा परिवार के सदस्यों ने श्री गुरु अर्जुन देव महाराज के शहीदी दिवस पर छबील लगाकर मीठा शरबत व हलवा चना की प्रसाद वितरित किया। एनएच 327 ई पर सेंट्रल बैंक के समीप पर छबील लगाकर गर्मी में लोगों को मीठा शरबत व हलवा चना का प्रसाद बांटा। जगजीत सिंह ने कहा कि स्वच्छता का विशेष ख्याल रखकर छबील लगाकर शरबत व प्रसाद बांटा।

फोटो : संतोष कुमार

हर वर्ष मोंगा परिवार के द्वारा छबील लगाई जाती है। उन्होंने शहीदी दिवस को शहादत के रूप में स्मरण करने का संकल्प लेने वाला पर्व बताया। कहा कि हर सिख को उनकी शहीदी से प्रेरणा लेनी चाहिए। उनकी शहादत को अपने जहन में रखना चाहिए। उनका इतिहास पढ़ना चाहिए ताकि जीवन में आने वाली किसी भी विषम परिस्थिति में अपने मार्ग से डगमगाएंगे नहीं। गुरु जी को गर्म तवे पर बैठाकर उन पर गर्म रेत डाला जाता रहा। इसके बावजूद वे शांत रहे। उनका शरीर तप रहा था लेकिन उनका मन अकाल पुरख से जुड़ा हुआ था। हमें भी उनकी तरह ही अडोल रहना चाहिए। उनकी शहादत को लासानी (अनोखी) शहादत कहा जाता है। सिख इतिहास में गुरु अर्जुन देव पहले सिख गुरु हुए। उनकी याद में ही छबील लगाई जाती है। जो जून की गर्मी में मानवता के नाते लोगों को शीतलता प्रदान करने की एक पहल है। इस दौरान दर्शन सिंह,रिशु सिंह,रौनक सिंह,अमन सिंह,गुरुबचन सिंह,यशपाल सिंह,कृपाल सिंह,मोनू सिंह,निहाल सिंह,स्वर्ण सिंह,सुरेंद्र सिंह खालसा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Recent Post